Movie Review - Tiger 3

Tiger 3 Movie Review in Hindi

Salman Khan Tiger फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म Tiger 3 के साथ इस दीवाली सिनेमाघरों में वापस लौटे। उनकी पिछली कुछ फिल्में सिनेमाघरों में दर्शकों के लिए तरसती दिखीं। ऐसे में Tiger 3 को काफी उम्मीदों से देखा जा रहा था। साथ ही YRF Spy Universe की पांचवी फिल्म होने के चलते इसका Buzz देखने को मिल रहा था। 

Tiger 3 Review In Hindi

Tiger 3 कहानी Tiger यानी Salman Khan के परिवार से शुरू होती है। पिछली दो फिल्मों की तरह टाइगर इसमें किसी खूफिया मिशन पर नहीं भेजा जाता बल्कि वह अपने अतीत में हुई दुश्मनी के कारण अपने परिवार को घिरा हुआ पाता है। इस बार टाइगर के लिए दांव पर देश नहीं बल्कि परिवार है। इसे ही बचाते-बचाते फिल्म की कहानी ट्विस्ट और टर्न के साथ क्लाईमैक्स तक पहुंचती है। यह भी पढ़ें Web Series Review - Scam 2003 : The Telgi Story

Tiger 3 जब शुरू होती है तो सबसे पहले स्क्रीन पर YRF Spy Universe की छाप आती है। अगर आपने इस Universe की फिल्में देखी हैं तो आपको Tiger 3 में वैसे ही कुछ सीन्स से रूबरू होना पड़ेगा। फिल्म YRF के जमे-जमाए फॉर्मेट में सेट है।

Tiger 3 की कहानी को पहले बैक स्टोरी के सहारे से सेट किया जाता है। फिर फैमिली और इमोशन का सहारा लेकर कई बार देखे जा चुके सीन्स को रिक्रिएट किया जाता है। बाइक और कार के वही चेजिंग सीन्स जो हम Dhoom और War में कई-कई बार देख चुके हैं। एक अप्रत्याशित सा Robbery Sequence जो बिल्कुल हूबहू उठाकर चिपकाया हुआ है। हालांकि कहां से उठाया गया ये बताना Spoiler होगा। 


कई ऐसे सीन्स भी आते हैं जिन पर आप कह सकते हैं कि “यार अब ये ज्यादा हो गया।” खैर इसकी तो फिल्म को छूट मिली है क्योंकि इस पर मास एंटरटेनर का ठप्पा जो लगा है। लेकिन Mass Audience को फिल्म में दो जगह बड़ा झटका लगता है एक तो Interval Block और दूसरा Cameo. 


Interval में दर्शक उत्सुकता में बाहर नहीं जाता। और सीट पर लौटकर आसानी से प्रिडिक्ट कर लेता है कि अब Cameo आ रहा है। डायरेक्टर यहां वो Buzz क्रिएट नहीं कर पाए जिसे क्रिटिक्स पैसा वसूल मोमेंट कहते हैं। इसके बाद कहानी लगभग सरपट ही दौड़ती है। यह भी पढ़ें Jawan Movie Review in Hindi


क्लाइमैक्स का वही पुराना अंदाज है. बैकग्राउंड में जोर से बजता साउंड इफेक्ट और बीच-बीच में जब कोई पक्ष कमजोर लगता है तो उसके हिस्से एक ट्विस्ट डाल दिया जाता है। फिल्म में सबसे ज्यादा मिस किया जाता है देशभक्ति वाला वो पार्ट जिसका दर्शक Tiger फ्रेंचाइजी से उम्मीद लगाते हैं। फिल्म के डायरेक्टर जरूर बदले हैं लेकिन फिल्म Aditya Chopra की ही है। 

Tiger 3 Review in Hindi


Tiger 3 में BGM के साथ जो छेड़छाड़ की गई है बढ़िया हैं। हालांकि एंट्री सीन थोड़ा ही ठीक है। फिल्म में सलमान ने अपना काम बखूबी किया है। उनसे बतौर Tiger जो उम्मीद लगाई जाती है उस पर वे खरे उतरते हैं लेकिन कहानी कुछ और ही कहती है। Katrina Kaif ने भी जोया को दर्शकों तक ठीक ठीक पहुंचाया है। उनके किरदार को इस बार भी अच्छी खासी डेप्थ मिली है। यह कहना गलत नहीं होगा कि Tiger 3 टाइगर से ज्यादा जोया की कहानी है। 


फिल्म के विलेन बने Emraan Hashmi चिर-परिचित अंदाज में नजर आते हैं। लेकिन उनके किरदार को क्या करना है और दर्शक उनसे क्यों नफरत करें? इन सवालों के जवाब फिल्म नहीं देती। उन्हें फिल्म में Slow Motion Walking Scene और टाइगर के खिलाफ दो चार डायलॉग बोलते दिखाया जाता है, जो ढंग का नहीं लगता। 


Tiger 3 की कमाई के आंकड़े से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसे देखना चाहिए या नहीं। फिल्म ने पहले दो-तीन दिनों में बढ़िया कमाई की। क्योंकि दिवाली वीकेंड और एडवांस बुकिंग का साथ मिला। हालांकि कमजोर Word of  Mouth के चलते फिल्म वीक डेज में दर्शकों के लिए संघर्ष कर रही है।


- सत्यम ( insta- @satyam_evjayte)

Post a Comment

0 Comments