Movie Review - Jawan

 Jawan Movie Review in Hindi

 Jawan मास एंटरटेनर है।


रिव्यू से पहले इस बात को गांठ बांध लेना जरूरी है कि Jawan मास एंटरटेनर है, इसलिए इसमें दिखाए गए सीन्स पर लॉजिकली बहस करना, आपके IQ के लिए हानिकारक हो सकता है। 


 Jawan Movie Review in Hindi

जब से Shah Rukh Khan ने फिल्म Pathaan के साथ हिंदी सिनेमा में जबरदस्त वापसी की, तब से ही Jawan का नाम लोगों की जुबान पर आ गया। और इस हफ्ते फिल्म थिएटर में भी आ गई और सिनेमाघरों में खींच लाई मास ऑडियंस को। कम शब्दों में Jawan मास ऑडियंस के लिए मसाला पैकेज है। 


Jawan की कहानी फ्लैशबैक के बैकड्रॉप से शुरू होकर तेजी से अपना प्लॉट पकड़ती है। जिसे ग्रीन सिग्नल देती है एक धांसू एंट्री। फिर इमोशनल कनेक्ट, सोशल सिम्पैथी से दर्शकों को अपने साथ जोड़ती है। बीच में लव स्टोरी, गाने आते हैं जो थोड़ा मजा किरकिरा कर देते हैं। लेकिन जाम फाड़ इंटरवल ब्लॉक दर्शकों को ब्रेक से जल्दी कुर्सी पर लौटने को मजबूर कर देता है।

 Jawan Movie Review in Hindi

दूसरे हाफ में Jawan फिर फ्लैशबैक में जाती है और यहां स्क्रीनप्ले स्लो पड़ जाता है। फिर आने वाली कहानी में बहुत कुछ उलझता है जिसे समेटना मुश्किल दिखाई पड़ता है। यहां से क्लाईमैक्स से जोड़ने के लिए यूज किये जाते हैं, देशभक्ति, लंबे सोशल मैसेज और "मास गिफ्टेड बट नॉट लॉजिकल" एक्शन सीक्वेंसेस।


यह भी पढ़ें - Dream Girl 2 Movie Review in Hindi


यदि मास एंटरटेनर फिल्म, पैट्रियाटिक होती है तो देशभक्ति, रिवेंज ड्रामा होती है तो इमोशंस, को आखिरी के एक्शन सीन्स के बीच में भरा जाता है। Jawan सोशल एक्सपेरिमेंट कम रिवेंज ड्रामा है. जिसमें एक्शन के बीच में कॉमेडी सीन्स भरे गए हैं। लेकिन यदि कुछ कैरेक्टर ट्विस्ट डाले जाते, तो मजा आता। यहां चूक नजर आती है। 


दीपिका पादुकोण का कैमियो लैंड करता है। संजय दत्त देर से आते हैं लेकिन दुरूस्त नहीं लगते। उनका कैरेक्टर सीरियस होता तो जो सीक्वल के लिए एंगल क्रिएट किया गया है वो मजेदार हो जाता। 


शोर मचाने के मोमेंट बहुत है। एक्शन सीन्स की सिनैमेटोग्राफी लाजवाब है, कुछ फ्रेम बढ़िया काटे गए हैं। कुछ सीन्स नकल वाले भी हैं, बाकी पुष्टि नहीं कर सकता। कुछ सीन ऐसे भी हैं जो Atlee की पिछली फिल्मों में देखे जा चुके हैं। इसे चोरी नहीं कह सकते यह उनकी फिल्ममेकिंग का हिस्सा जरूर माना जा सकता है। 

Sunil Grover वाला सब ट्विस्ट उल्टा पड़ जाता। चीते वाले भाईसाहब और ट्रकों में लदा पैसा कहां गया, इसका जवाब शायद #AskSRK में मिल सकता है।‌ SRK की लेडी गैंग मेम्बर जो पहले हाफ में मजा लातीं हैं उन्हें दूसरे हाफ में दरकिनार कर दिया गया है, केवल एकाध सीन इमोशनल लिया है जो न्याय नहीं करता।


यह भी पढ़ें- वेब सीरिज रिव्यू -: Guns & Gulaabs


क्लाईमैक्स सीन उतना मजेदार नहीं है, जितना होना चाहिए। Vijay Sethupathi विलेन अच्छे बने हैं। लेकिन सिस्टम से लड़ने की बजाय उनसे लड़ना कुछ हजम नहीं होता। कहानी कुछ कुछ Gabbar Is back भी याद दिलाती है, लेकिन रॉविनहुड वाला एंगल ज्यादा खींचा नहीं गया। 


Jawan से आपका मोह उस समय भंग हो सकता है, जब फिल्म बहुत ज्यादा आइडियलिज्म को दिखा देती है। यहां कैरेक्टर थोड़ा ग्रे हो सकता था। सब कुछ आखिर में अच्छा ही हो जरूरी थोड़े है। बहरहाल, Jawan का BGM अच्छा है। सीरियस मूमेंट्स पर आने वाले प्लेबैक भी ठीक लगते हैं। लेकिन साउथ डब्ड जैसे लगने वाले गाने ज्यादा कनेक्ट नहीं कर पाए हैं। 


एक्टिंग की बात भी कर लेनी चाहिए। Shah Rukh Khan दोहरी भूमिका में हैं। उम्मीद करता हूं यह Spoiler नहीं होगा। पहला आजाद का किरदार है, दूसरा विक्रम राठौर का। पर्सनली मुझे एंग्री ओल्ड मैन वाला किरदार अच्छा लगा। मतलब मास ऑडियंस के लिए यह SRK का नेवर बिफॉर अवतार है। 


 Jawan Movie Review in Hindi

SRK के बाद सबसे मजबूत किरदार एक्टिंग के लिहाज से Vijay Sethupathi  का है लेकिन उनके लिए स्पेस कम है। क्लाईमैक्स के अलावा गिनती के सीन उनके हिस्से में है। Nayantara लीड रोल में जरूर है लेकिन कुछ इम्पैक्टफुल नहीं है उनके पास। कैमियो में आईं Deepika Padukone उनसे बढ़िया काम कर जाती हैं। 


बाकी सपोर्टिंग कास्ट में कुछ चेहरे छोड़ दिए जाए तो बाकी सब भीड़ बढ़ाने के लिए ही हैं। ऐसा कहा जा सकता है। 


बाकी मास ऑडियंस के हिसाब से फिल्म बेहतरीन है। दिमाग साइड में रखें और फिल्म देखें। पैसा बेकार नहीं होगा।


Written By- Satyam Singhai (Follow On Insta- @satyam_evjayte)

Post a Comment

0 Comments