Web Series Review : Scoop

Scoop Review In Hindi

Web Series Review - Scoop in Hindi

Journalism में Scoop का मतलब होता है Exclusive News या सबसे पहले किसी खबर को लोगों के सामने लाना। यह बताना इसलिए जरूरी है कि Netflix की Scoop, 2000 के दशक की क्राइम रिपोर्टर Jigna Vora की किताब Behind Bars in Byculla: My Days In Prison पर आधारित है। 

Scoop की कहानी उस दौर की है जब आदर्श पत्रकारिता, आज के दौर की पत्रकारिता का रूप लेना शुरू कर चुकी थी। कहानी उस दौर की है जब Mumbai का Underworld समुंदर की तरह शांत हो चुका था लेकिन कभी कभी किनारे पर आकर उसकी लहरें टकरा जातीं थी। 


इस दौर में अपने Jagruti Pathak एक स्टार क्राइम रिपोर्टर के तौर पर उभर रहीं थी। उन्हें एक के बाद एक बड़े और सनसनीख़ेज़ खुलासों के लिए जाना जाने लगा था। इन्हीं खुलासों के बीच उन्हें Dawood के ख़ास रह चुके Chota Rajan का इंटरव्यू भी मिल जाता है। 


सब कुछ पटरी पर दौड़ रहा होता है लेकिन कुछ साज़िशें या हालात ऐसे बनते हैं कि एक अन्य मशहूर पत्रकार Jaideb Sen की कुछ शूटर्स द्वारा हत्या कर दी जाती है। जिसके तार Underworld से लेकर Dawood और Chota Rajan से जुड़ते हैं। जिसकी चपेट में Jagruti Pathak भी जाती हैं। 


Web Series Review - Scoop in Hindi


स्टार क्राइम रिपोर्टर अब अंडर ट्रायल क़ैदी बन जाती है। और कहानी में संघर्ष शुरू होता है जो छठवें एपिसोड के साथ ही ख़त्म होता है। Also Read- पहले सीज़न को ज़ोरदार टक्कर देता है Asur का दूसरा सीज़न।


Scoop पहली नज़र में Hansal Mehta की अपने नज़रिये वाली कहानी है। उनके डायरेक्शन का हिस्सा है कि वो कहानी को धीरे धीरे छोड़ते ना कि एक साथ और दर्शकों को समय देते हैं। कहानी में जीने का, किरदारों को अपना बनाने का। 


Scoop का पहला एपिसोड किरदारों के परिचय में जाता है फिर कहानी धीरे अपना असली चेहरा दिखाती है। 2-3 एपिसोड में ज़्यादातर समय षड्यंत्र को बुनने लगाया जाता है, मुख्य किरदार से जुड़ी बारीकियाँ दिखायी जाती हैं जो आगे जाकर कहां जुड़ेंगी इसका अंदाज़ा लगाना आसान हो जाता है, यहाँ कहानी थोड़ी Predictable है। 


बीच के एपिसोड में जेल के सीन हैं। Vikrant Massey वाली Criminal Justice के बाद से हम सब बेहतर जानते हैं जेल के भीतर क्या दिखाया जाएगा। यहाँ मुझे तो कुछ अलग नज़र नहीं आया। आख़िरी एपिसोड का कोर्ट रूम ड्रामा कुछ अच्छे मोमेंट्स देता है।


Web Series Review - Scoop in Hindi

लेकिन पत्रकारिता की बारीकियों को लेकिन Scoop देखना तो बनता है। न्यूज़रूम के एक एक हिस्से को बढ़िया ढंग से Explore किया गया है। Sources, Tip, Page One सब कुछ जानना दिलचस्प है। कुछ हद तक ये Setup Scam 1992 के न्यूजरूम की तरह ही लगता है, जैसे Shreya Dhanwanthary की जगह Karishma Tanna को एड कर दिया गया हो। इसके अलावा ऐतिहासिक इमारतों के ड्रोन शॉट्स और गुजराती फ़ैमिली बैकग्राउंड और गुजराती भाषा भी आपको Scam 1992 की याद दिला सकती है। 


कुछ सटीक संवाद भी हैं। जैसे एक सीन में Jagruti एक नेता की तरफ़ इंगित करके कहती हैं, “पहले ये काम करते थे और अब सिर्फ़ काम की बातें करते हैं।” A Strong Woman Always Considered a Threat. जो फिल्म के नैरेटिव को सेट करते हैं। Also Read-  Sirf Ek BANDAA Kaafi Hai Review In Hindi 


अभिनय सबसे मजबूत पक्ष कहा जा सकता है। Karishma Tanna अब तक वेब सीरिजों में कई छोटी छोटी भूमिकाओं में दिखी हैं लेकिन यहां उन्होनें बताया है कि उनका ठीक ढंग से अभी प्रयोग किया जाना बाक़ी है। Mohammad Zeeshan Ayyub किस तरीक़े के कलाकार हैं यह बताने की ज़रूरत नहीं है उन्होंने बढिया काम किया है। 


Harman Baweja और Prasenjit Chatterjee ने सही ढंग से साथ दिया है। दूसरे दर्जे के अदाकारों में Tanmay Dhanania, Inayat Sood, Deven Bhojani समेत कई और छोटे किरदारों नें अच्छा काम किया है। 


कुल मिलाकर Scoop का पेस थोड़ा स्लो है और कहानी सब कुछ साफ़ साफ़ नहीं कहती बल्कि आपको समझने का मौक़ा भी देती है। 


- सत्यम (Twitter- @satyam_evJayte)

Post a Comment

0 Comments